पाक में कैद जाधव की हालत पर SP सांसद ने कहा- हमारे देश में भी आतंकियों से ऐसा ही करना चाहिए

नई दिल्ली.पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां से पाकिस्तान में हुए अपमानजनक बर्ताव पर देश में गुस्सा है। लोकसभा में बुधवार को ये मुद्दा उठा। लेकिन, समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने इस मामले पर आपत्तिजनक बयान दिया। न्यूज एजेंसी से बातचीत में अग्रवाल ने कहा- अगर उन्होंने (पाकिस्तान ने) कुलभूषण जाधव को अपने देश में आतंकवादी माना है तो वो उस हिसाब से ही व्यवहार करेगा। हमारे देश में भी आतंवादियों से ऐसा ही कड़ा व्यवहार करना चाहिए। बता दें कि जाधव करीब दो साल से पाकिस्तान की जेल में बंद हैं। वहां की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। सुषमा स्वराज कल इस मामले पर संसद में बयान देंगी।
नरेश अग्रवाल ने क्या कहा
समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल से बुधवार को मीडिया ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी से पाकिस्तान में हुए खराब बर्ताव पर सवाल पूछा। इस पर उन्होंने कहा- अगर उन्होंने (पाकिस्तान ने) कुलभूषण जाधव को अपने देश में आतंकवादी माना है तो वो उस हिसाब से ही व्यवहार करेगा। हमारे देश में भी आतंवादियों से ऐसा ही कड़ा व्यवहार करना चाहिए।
अग्रवाल ने आगे कहा- पाकिस्तान की जेल में और भी सैकड़ों भारतीय कैदी हैं। मीडिया उनके बारे में बात क्यों नहीं करता? जाधव पर ही बात क्यों होती है?
संसद में हंगामा, सुषमा ने क्या कहा?
जाधव की पत्नी और मां से पाकिस्तान में हुए अपमानजनक व्यवहार का मुद्दा बुधवार को लोकसभा में भी उठा। इस पर फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज ने कहा- कल मैं इस बारे में संसद में बयान दूंगी। 
लोकसभा में कांग्रेस लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे ने जाधव की मां-पत्नी से पाकिस्तान में हुए बर्ताव की आलोचना की। उन्होंने कहा कि जाधव को देश वापस लाना चाहिए। कांग्रेस के ही सांसद कपिल सिब्बल ने कहा- हम पाकिस्तान से और क्या उम्मीद कर सकते हैं? लेकिन, जिस तरह का व्यवहार जाधव की मां और पत्नी से पाकिस्तान में किया गया, वो बहुत शर्मनाक था।
पाकिस्तान की चुप्पी
बुधवार को ही भारत लौटे पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहेल महमूद से जब मीडिया ने सवाल करना चाहा तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। सोहेल अपनी कार में बैठकर आगे बढ़ गए।
पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री का घटिया आरोप
भारत ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री में जाधव की पत्नी और मां से बेहद गलत बर्ताव किया गया। जाधव की पत्नी का मंगलसूत्र, कंगन और यहां तक कि जूतियां भी उतरवा ली गई थीं। जूतियां तो अब तक वापस भी नहीं की गईं।
जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन मोहम्मद फैजल ने कहा- जाधव की पत्नी चेतना की जूतियां इसलिए वापस नहीं की गईं, क्योंकि हमें शक है कि उनमें कुछ जासूसी में काम आने वाली विदेशी चीजें लगी हो सकती हैं। हमारी जांच एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं। 
फैजल ने कहा कि पाकिस्तान की जांच एजेंसियों ने सिर्फ चेतना की जूतियां अपने पास रखी हैं। बाकी सामान जैसे जूलरी और शॉल वापस कर दिए गए हैं। फैजल ने कहा कि चेतना की जूतियों में कुछ फिट हो सकता है। इसलिए इनकी जांच जरूरी है।
कब हुई थी जाधव और उनकी मां-पत्नी की मुलाकात
पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सोमवार को मां और पत्नी से मुलाकात हुई थी। यह मीटिंग 47 मिनट चली। पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री में मुलाकात के वक्त सब कुछ ठीक नहीं था। जाधव और उनकी पत्नी चेतना-मां अवंतिका के बीच एक ग्लास पार्टिशन (कांच की दीवार) थी। जाधव के सामने एक फोन था। इसका स्पीकर ऑन करके बातचीत कराई गई।
कुछ दूरी पर इंडियन डिप्लोमैट जेपी सिंह थे। खास बात ये है कि सिंह के सामने भी एक ग्लास पार्टिशन था। यानी वो उस बातचीत को नहीं सुन सकते थे, जो जाधव और उनकी पत्नी-मां के बीच हो रही थी। जब मुलाकात खत्म हो गई, तो पाकिस्तान ने जाधव का नया वीडियो जारी किया। इसमें जाधव कथित तौर पर मीटिंग अरेंज करने के लिए पाकिस्तान सरकार का शुक्रिया अदा करते नजर आते हैं।

News Posted on: 27-12-2017
वीडियो न्यूज़