इलाहाबाद दौरे पर पहुंचे प्रेसिडेंट, वीर सेनानी आजाद की प्रतिमा पर किया माल्यापर्ण

इलाहाबाद. एमएनआईटी इलाहाबाद का 14वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने के लिए इलाहाबाद पहुंच गए हैं। यहां के बमरौली एयरपोर्ट पर गर्वनर राम नाईक और डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने इनकी अगवानी की। अगवानी के वक्त कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और इलाहाबाद नगर निगम की मेयर अभिलाषा गुप्ता मौजूद थी। इसके बाद राष्ट्रपति आजाद पार्क में आजाद की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्धासुमन अर्जित किया। 16 दिसंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट जाएंगे राष्ट्रपति...
- प्रयागराज इलाहाबाद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दो दिवसीय प्रवास के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति 16 दिसम्बर को इलाहाबाद हाईकोर्ट भी जाएंगे। 
- वहां पर जजो के लिए बनने वाली बिल्डिंग का शिलान्यास करेंगे। एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह 15 दिसंबर को महामहिम दोपहर 3 बजे कैम्पस में आएंगे। समारोह का आयोजन 2 चरणों में होगा।
- डायरेक्टर प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी के मुताबिक, महामहिम राष्ट्रपति का समय कैंपस में 1 घंटे के लिए सुनिश्चित किया गया है। जिसमें समारोह की औपचारिक शुरुआत के साथ ही एमएनआईटी के सभी सेंटरों के टॉपर्स और अलवर टॉपर्स को महामहिम के हाथों मेडल देंगे।
- महामहिम के जाने के उपरांत दोबारा सभी छात्र-छात्राओं को डिग्री मेडल और उपाधि प्रदान किए जाऐगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि‍ राष्ट्रपति का समय एक घंटे ही तय है। 
- इस दौरान एमएनआईटी कैंपस से लेकर महामहिम के हर कार्यक्रम स्थल का पहला सुरक्षा घेरा एनएसजी कमांडो के हाथों में होगी। एनएसजी कमांडो समारोह स्थल का मुआयना जिला प्रशासन के साथ लगातार कर रहे हैं।
48 घंटे तक छावनी में तब्दील रहेगा शहर
- महामहिम के सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से पूरी टीम को अलर्ट मोड में रखा गया है। 15-16 दिसंबर को पूरा शहर छावनी में तब्दील रहेगा। प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, मिर्जापुर जिलों से एक्स्ट्रा फोर्स मंगाई गई है। 
- एलआईयू और आईबी की टीमें भी लगी हुई है। पूरे शहर के हर चौराहे और सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस की नजर बनी रहेगी।
- एसएसपी आकाश कुलहरि बताया, '' शहर के अंदर 115 स्थानों पर बैरीकेटिंग लगाए जाएंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए कानपुर और वाराणसी मंडल से भी फोर्स मंगाई गई है।''
- एपी प्रोटोकाल पूर्ण हिंदू सिंह ने कहा, ''सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। जिसमें एनएसजी के अंदरूनी घेरे के अलावा बाहरी घेरा पुलिस-पीएसी, आरपीएफ की टीमें संभालेंगी।''
- ''एनएसजी की टीम ने बुधवार को राष्ट्रपति के इलाहाबाद के आने जाने वाले सारे रूप से लेकर कार्यक्रम स्थल तक का निरीक्षण किया है और वहां की सुरक्षा का खाका तैयार किया है।''
- ''राष्ट्रपति की सुरक्षा घेरे का जिम्मा 4 एपी, 12 एएसपी, 24 डिप्टी एसपी, 70 थाना प्रभारी, 220 एसआई, 1420 कांस्टेबल, 15 महिला इंस्पेक्टर, 163 महिला कांस्टेबल, 2 कम्पनी आरएएफ, 10 कम्पनी पीएसी, 1 कम्पनी पीएसी जल पुलिस, 250 सुरक्षा एजेंसियों के अफसर व उनके कर्मचारी मौजूद रहेंगे।''
- ''सेना की ओर से भी सुरक्षा चक्र का खाका तैयार किया गया है। शहर के चारो तरफ सुरक्षा का तगड़ा घेरा बनाया गया है।''
संगम दर्शन और गंगा आरती में लेंगे हिस्सा
- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इलाहाबाद प्रवास के दौरान मे एमएमएनआईटी, हाईकोर्ट के अलावा संगम और गंगा आरती में भी भाग लेंगे। महामहिम अल्फ्रेड पार्क में शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा का माल्यार्पण भी करेंगे। 
- इसके लिए डीएम सुहास एलवाई, आईजी रमित शर्मा और एसएसपी आकाश कुलहरि अल्फ्रेड पार्क, संगम क्षेत्र की भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
राष्ट्रपति के वेलकम को तैयार एमपी हाल
- एमएनएनआईटी का 14वां दीक्षांत समारोह एमएनआईटी कैंपस के राजीव गांधी बहुउद्देशीय सभागार एमपी हाल में संपन्न होगा। एमपी हाल में बतौर राष्ट्रपति दीक्षांत समारोह में तीसरी बार देश के महामहिम शिरकत करेंगे। इसके पहले 2005 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम।
- 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी एमपी हाल में आकर एमएनआईटी का दीक्षांत समारोह को संबोधित कर चुके हैं।

News Posted on: 15-12-2017
वीडियो न्यूज़