इंस्टाग्राम पर बिजनेस कर कमा सकते हैं मोटी रकम, फॉलो करें ये 5 आसान स्टेप्स

नई दिल्ली: लोग बिजनेस करने के लिए आज कल सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. कई लोग वाट्सऐप से तो कोई फेसबुक से बिजनेस कर रहा है. क्योंकि यहां प्रमोशन के लिए पैसा नहीं लगता और आसानी से लोगों तक आप पहुंच सकते हैं. छोटे बिजनेस से लेकर बड़े बिजनेस तक, हर कोई सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है. कोई तो घर बैठे सोशल मीडिया के जरिए पैसा कमा रहे हैं. फेसबुक और वाट्सऐप के बाद लोग इंस्टाग्राम पर भी बिजनेस कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर तेजी से बिजनेस करने वाले बढ़ रहे हैं. इंस्टाग्राम पर लोग इसलिए भी ज्यादा आ रहे हैं क्योंकि यहां बिजनेस करना बेहद आसान है. इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर करें बिजनेस...
अगर मोबाइल फोन में इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड नहीं किया है तो ऐप स्टोर, गूगल प्ले स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अकाउंट बनाने के बाद आपको सबसे पहले कंपनी की फोटो लगानी पड़ेगी. इंस्टाग्राम पर फोटो काफी छोटी नजर आती है. ऐसे में ध्यान रखें कि प्रोफाइल फोटो में कंपनी का लोगो बड़ा हो. ताकी लोगों को आसानी से समझ आ सके. ध्यान रहे लोगों में ज्यादा शब्द न हों. क्योंकि फोटो दिखने में काफी खराब दिखेगी. यूजर नेम सिंपल रखें, वेबसाइट का लिंक डालें और बायोग्राफी में कंपनी के बारे में पूरी डिटेल दें.
इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करती है फोटो. फोटो जितनी अच्छी और क्लियर होगी लोगों को उतनी ही पसंद आएगी. ध्यान रहे फोटो ब्लर न हो. जब भी आप फोटो अपलोड करें तो एक बार जरूर एडिट कर लें. प्रोडक्ट की फोटो पर वॉटरमार्क जरूर लगाएं ताकी आपकी फोटो कोई कॉपी न कर ले. 
फोटो के नीचें दें दमदार कैप्शन और पॉपुलर हैशटैग
दमदार फोटो के साथ-साथ दमदार कैप्शन भी होना जरूरी है. ऐसे में आपको फोटो के बारे में क्लियर बताना होगा. प्रोडक्ट क्या है, क्या खासियत है ये सभी जरूरी चीजों को आपको बड़े ही आसान भाषा में लिखना होगा. साथ ही लोगों को अपने प्रोडक्ट्स की तरफ खींचने के लिए अट्रैक्टिव लाइन्स भी लिखनी पड़ेंगी जो लोगों का ध्यान खींचे. सबसे बड़ी चीज है हैशटैग जो फोटो को ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है.
इंस्टाग्राम पर हम 30 हैशटैग की लगा सकते हैं. तो ध्यान रहे जो सबसे पॉपुलर हैशटैग हैं उनका इस्तेमाल करें. आपको बता दें, इंस्टाग्राम कुछ ही दिनों में हैशटैग फॉलो का भी ऑप्शन लाने वाला है. यानी समझ लीजिए, किसी ने #Product हैशटैग फॉलो किया हो और आपने इसी हैशटैग के साथ फोटो पोस्ट की है तो आपकी पोस्ट उसकी टाइमलाइन पर आ जाएगी. तो उन हैशटैग का इस्तेमाल कीजिए. जो काफी कॉमन हो.
 
इंस्टाग्राम स्टोरीज डालें
इंस्टाग्राम पर एक ऑप्शन होता है जहां आप फेसबुक स्टोरी की तरह इंस्टाग्राम स्टोरी भी डाल सकते हैं. इसमें आप अपने प्रोडक्ट की फोटो पोस्ट कर सकते हैं. इसका फायदा ये मिलेगा कि जिसने आपके पेज को लाइक किया है वो आसानी से आपकी स्टोरी देख सकता है और आपको पता लग जाएगा कि किसने आपकी स्टोरी देखी  है. इंस्टाग्राम स्टोरीज डालने से सामने वाले को भी लगता है कि आपकी कंपनी सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है.
दें दमदार ऑफर्स
अकाउंट बनाने के बाद कई सेलर्स लोगों को लुभावने ऑफर्स देते हैं. जिससे लोग ज्यादा फॉलो करते हैं और कमेंट्स और लाइक्स भी आने लगते हैं. कोई तो कॉन्टेस्ट भी रखता है जिसमें लोग कनेक्ट होते हैं और प्रमोशन के लिए भी कॉन्टेस्ट शानदार होता है.

News Posted on: 14-11-2017
वीडियो न्यूज़