सुपर कंप्यूटर 'मिहिर' के कमाल से US-जापान के समकक्ष खड़ा हुआ भारत, पीछे छूट गया चीन

नोएडा - मौसम पूर्वानुमान के मोर्च पर 'द बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकोनॉमिक कॉपेरेशन' (बिम्सेटक) देशों को अपनी ओर लुभाने की कोशिश में लगे चीन के मंसूबों पर पानी फिर गया है। राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) की क्षमता में 10 गुना बढ़ोतरी के बाद ये सभी देश मौसम की जानकारी के लिए भारत के प्रति और आश्वस्त हो गए हैं। गौरतलब है कि एनसीएमआरडब्ल्यूएफ में पहले 350 टेरा फ्लॉप क्षमता की ही सुपर कंप्यूटर था। इसके जरिये बिम्सेटक देशों (भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल) को भी मौसम का पूर्वानुमान बताया जाता रहा है। हालां

आगे पढ़े

सोशल अकाउंट्स को लगी हैकर्स की नजर, बचा सको तो बचा लो

तहलका टुडे -डेस्क: साल 2017 लगभग खत्म होने के आ गया जिसके साथ ही लोगों ने नए साल की तैयारियां भी शुरू कर दी है. बीते एक साल में नई टेक्नोलॉजी और पेमेंट ऐप जैसी कई सेवाएं बाजार में आई है. लेकिन क्या आपको पता है आपकी मोबाइल से लेकर सोशल अकाउंट तक हर पर्सनल चीज़ को सिक्योर करने वाला आपका पासवर्ड कितना सेफ है.
‘स्प्लैशडेटा’ ने अपनी एक सुविधा के लिए ‘123456’ को आसानी से अपना पासवर्ड बना लेते है, जिससे आसानी से याद रखा जा सके है. लेकिन रिपोर्ट के अनुसार करीब 3% लोगो इसे अपना पासवर्ड बनाते हैं. यह 2016 से सबसे असुरक्षित पासवर्ड की लिस्ट में सबसे ऊपर है.
PASSWARD
सबसे असुरक्षित पासवर्ड की लिस्ट में दूसरे पायदान पर ‘password’ शब्द है
12345678
वीडियो न्यूज़